हिंदी | English
होम पेज परिचय सन्देश निर्देश अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हम तक कैसे पहुंचे सम्पर्क करें
• अपने आवेदन के त्वरित निपटान की सुविधा के लिए आवृत पर 'आरटीआई आवेदन' का उल्लेख करें. • उम्मीदवारों पात्रता शर्त एवं रोजगार समाचार में प्रकाशित एसएससी वेबसाइट या नोटिस में प्रकाशित परीक्षा की सूचना से आवेदन पत्र भरने में प्रयुक्त विभिन्न कोड के बारे में सभी शिक्षा के माध्यम से जाने की सलाह दी है. • उम्मीदवार भी परीक्षा लिखने से पहले प्रश्न पुस्तिका / उत्तर पत्रक के कवर पेज पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ने के लिए सलाह दी जाती है.
रिकार्डस के रिटेंशन शिडयूल (विडिंग आउट)
Right To Information Act
अवेदन पत्र कैसे भरें
कृपया आवेदन पत्र भरने से पहले इन अनुदेशों तथा रोजगार समाचार में प्रकाशित परीक्षा विज्ञप्ति में वर्णित विस्तृत अनुदेशों को ध्यान पूर्वक पढ़ लें।
कृपया सुनिश्चित कर लें कि जिस आवेदन पत्र को आप भर रहे हैं, उसका प्रारूप रोजगार समाचार में प्रकाशित परीक्षा विज्ञप्ति में दिये गये आवेदन पत्र के समान है (मुख्य परीक्षा के आवेदन पत्रों को छोड़कर जो आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को भेजे जाते हैं।
कृपया सुनिश्चित कर लें कि जिस कागज पर आवेदन पत्र मुद्रित है (या फोटो कापी) वह सफेद रंग का है, उसका आकार ८ण्५ ग १४ इंच है, तथा वह ७० जी॰एस॰एम॰ गुणवत्ता वाला है। ताकि आपका आवेदन पत्र डाटा प्रोसेसिंग के समय तथा बाद में रख रखाव के समय खराब न हो जाए (उस स्थिति को छोड़कर जबकि आवेदन पत्र आयोग द्वारा निर्गत किये जाते हैं जैसा कि मुख्य परीक्षा में)।
रोजगार समाचार में प्रकाशित परीक्षा विज्ञप्ति को भलीभांति पढ़कर यह सुनिश्चित करलें कि आप उम्र, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मापदंडों इत्यादि को इंगित तिथि को पूरा करते हैं जिससे आप परीक्षा में बैठ सकें।
आप अपनी स्वेच्छा से हिन्दी या अंग्रेजी में आवेदन पत्र भर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अंकों की प्रविष्टियां रोमन अंक प्रणाली के अनुरूप हों।
आवेदन पत्र को काले या नीले बाल-पाइंट या स्याही के कलम से अच्छी लेखनी में साफ-साफ भरें जिससे त्रुटिहीन डाटा प्रोसेसिंग हो सके। यदि आवेदन पत्र में किन्हीं प्रविष्टियों को बदलना चाहते हैं तो ऐसी प्रविष्टियों को साफ-साफ काटकर अपना हस्ताक्षर कर दें और नई प्रविष्टियों को बगल में वर्णित कर दें। कृपया प्रविष्टियों को बदलने के लिए उनके ऊपर न तो दुबारा लिखें, न ही द्रव्य लगाएं और न ही अवांछित प्रविष्टि पर किसी प्रकार का कोई कागज चिपकाएं।
कृपया एक खाने में एक से ज्यादा अक्षर/अंक न लिखें।
सामान्यतया परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार के बदलाव की कोई संभावना नहीं होती है। अतः अपना परीक्षा केन्द्र सावधानी पूर्वक चुनें।
एक लिफाफे में केवल एक ही आवेदन पत्र होना चाहिए।
आवेदन पत्र का लिफाफा उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए जिस पर मोटे अक्षरों में निम्नांकित सूचना वर्णित हो
कृपया नोट करें कि प्रारम्भिक स्तर पर आवेदन पत्रों की छॅंटाई लिफाफे के ऊपर वर्णित केन्द्र के अनुसार की जाती है और एक निश्चित स्तर तक डाटा प्रोसेसर द्वारा उनकी प्रोसेसिंग की जाती है। इसलिए यदि आप अपने केन्द्र का नाम स्पष्ट रूप से अपने लिफाफे पर अंकित नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपके द्वारा मांगा गया केन्द्र आपको आवंटित न हो सके, यद्यपि आवेदन पत्र में आपने अपना केन्द्र सही-सही भरा हो।
डाक विभाग द्वारा विलम्ब या किसी प्रकार की त्रुटि के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा । कृपया सुनिश्चित करें कि आपका आवेदन पत्र अंतिम तिथि के पहले हर हाल में आयोग को प्राप्त हो जाए। आप चाहें तो अपना आवेदन पत्र व्यक्तिगत रूप से या स्पीड पोस्ट या किसी प्रतिष्ठित कूरियर के द्वारा या निबंधित डाक द्वारा, यूपीसी द्वारा या साधारण डाक से भेज सकते हैं। यह पुनः स्पष्ट किया जाता है कि यदि आपका आवेदन पत्र निर्धारित तिथि तक आयोग को प्राप्त नहीं होता है तो आपके अभ्यर्थन पर विचार नहीं किया जायेगा। अतः यह आपके अपने हित में है कि आप आवेदन पत्र भेजने के लिए ऐसे माध्यम का चुनाव करें जो आपके निर्णय में सर्वाधिक प्रभावी व विश्वसनीय हो।
   
  आपका आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जायेगा यदि:-
   
वह निर्धारित तिथि एवं समय तक आयोग के कार्यालय में नहीं प्राप्त होता है ।
आपका आवेदन पत्र, रोजगार समाचार में प्रकाशित परीक्षा विज्ञप्ति में दिए गए आवेदन पत्र के प्रारूप से मेल नहीं खाता है।
आप अधूरीअसत्य सूचना देते हैं या तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर प्रस्तुत करते हैं!
आप आवश्यक परीक्षा शुल्क नहीं संलग्न करते हैं अथवा निर्धारित परीक्षा शुल्क से कम शुल्क संलग्न करते हैं या निर्धारित माध्यमों के अलावा किसी अन्य माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करते हैं।
आप फोटोग्राफ के नीचे बाक्स में या घोषणा के नीचे, जो कि फार्म के अन्त में रहती है, हस्ताक्षर नहीं करते हैं।
आप फोटोग्राफ नहीं चिपकाते हैं या निम्न गुणवत्ता वाला फोटोग्राफ चिपकाते हैं।
आप निर्धारित आयु से अधिक या कम है।
आप एक ही लिफाफे में एक से ज्यादा आवेदन पत्र प्रेषित करते हैं।
आप एक से अधिक आवेदन पत्र आयोग के एक ही कार्यालय को या विभिन्न कार्यालयों को प्रेषित करते हैं।
आप आयु प्रमाण पत्र जैसे हाईस्कूल या समकक्ष प्रमाणपत्र नहीं संलग्न करते हैं।
आप शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र नहीं संलग्न करते हैं तथा न ही इस बात का प्रमाण पत्र देते हैं कि आप ऐसी परीक्षा में बैठ रहे हैं जो कि आपको इस परीक्षा के लिए साक्षात्कार के पहले अर्ह बनायेगी।
आप संबंधित छूट चाहते हैं और समुदाय प्रमाण पत्र या शारीरिक विकलांग प्रमाण पत्र या भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र या विभागाध्यक्ष द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र (विभागीय अभ्यर्थियों के लिए) संलग्न नहीं करते हैं।
आप अपनी हस्तलिपि में सभी अभ्यर्थियों द्वारा की जाने वाली घोषणा को आवेदन पत्र में नहीं लिखते हैं।
 

You are visitor no:
Disclaimer:-The contents of this site are informatory in nature. You are advised to verify the same from the notices published in the 'Employment News'.
 
कॉपीराइट © कर्मचारी चयन आयोग, सर्वाधिकार सुरक्षित|